May 24, 2013

निविदा क्या है

निविदा एक प्रस्ताव, बोली या प्रस्ताव बनाने, या निविदा के लिए एक निमंत्रण या अनुरोध के जवाब में रुचि व्यक्त की प्रक्रिया है. संगठन इस तरह के माल और सेवाओं की आपूर्ति के रूप में एक विशेष की जरूरत है, के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए अन्य व्यवसायों की तलाश करेंगे, और उनकी जरूरतों को पूरा करती है और पैसे के लिए सबसे अच्छा मूल्य प्रदान करता है कि एक प्रस्ताव या निविदा का चयन करेंगे.
निविदा अनुरोध दस्तावेजों; भी अनुरोध कर संगठन की जरूरत है क्या कर रहे है कि निविदा के लिए निमंत्रण, निविदा के लिए अनुरोध (आरटीएफ), प्रस्ताव (आरएफपी) की आवश्यकता है क्या आदि रूपरेखा के लिए अनुरोध, के रूप में भेजा. इन दस्तावेजों को भी विशेष आवश्यकताओं, मानदंड, और पीछा किया जा रहे हैं कि निर्देश रूपरेखा.
What is tendering भविष्य निविदाओं आम तौर पर व्यापक रूप से, आपूर्तिकर्ताओं में से एक नंबर के लिए अवसर प्रदान करते हैं प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने और से चयन करने के प्रस्ताव का एक बड़ा पूल प्रदान करने के लिए विज्ञापित कर रहे हैं.
वे कर रहे हैं कि प्रस्ताव की रूपरेखा कि दस्तावेजों, और परियोजना या खरीद के लिए मूल्य निर्धारण, कार्यक्रम के रूप में भी उनकी पात्रता शामिल होंगे, रुचि आपूर्तिकर्ताओं तो एक निविदा तैयार करेंगे. उन्होंने प्रतियोगियों को उनके लाभ की रूपरेखा तैयार करेंगे, योग्यता, दक्षता और अनुभव के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं. इसके अलावा वे अपनी बोली पैसे के लिए सबसे अच्छा मूल्य प्रदान करता है कैसे प्रदर्शित करने के लिए है.
प्रस्तुत निविदाओं तो परिभाषित मानदंडों के संबंध में मूल्यांकन कर रहे हैं. एक सामान्य निविदा स्थिति में, इस प्रक्रिया काफी और ईमानदारी से किया है, और एक तरह से है कि पूर्वाग्रह और पक्षपात से मुक्त किया जाना चाहिए. सर्वश्रेष्ठ अनुरोध में उल्लिखित सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है, और पैसे के लिए मूल्य प्रदान करता है कि प्रस्ताव अनुबंध जीतना चाहिए.
निविदा प्रक्रिया आम तौर पर पैसे की पर्याप्त मात्रा को शामिल खरीद या ठेके के लिए उपयोग किया जाता है. निविदा द्वारा उपयोग किया जाता है:
  • सरकारी विभागों, कार्यालयों और एजेंसियों
  • निजी क्षेत्र की कंपनियों और व्यवसायों
  • विदेशी बाजारों और व्यवसायों
निविदा की अवधारणा को पहली बार में कठिन लग सकता है, यह आसानी से 'हमले' की एक योजना होने से घेरने की कोशिश की जा सकती है. एक निविदा प्रक्रिया में शामिल होता जा रहा है, यह आपके व्यवसाय को समझने के लिए महत्वपूर्ण है 'परियोजना के लिए उपयुक्तता, अपने व्यवसाय है कि क्या' मौजूदा स्थिति को आप निविदा के लिए अनुमति देते हैं, साथ ही आप जीतने में सफल रहे हैं अनुबंध प्रबंधन करने की क्षमता होगी निविदा. इन बातों को समझने और आप के मानदंडों को पूरा करने और एक प्रतिस्पर्धी बोली की पेशकश कर रहे हैं कि प्रदर्शन कर सकते हैं सुनिश्चित करने के द्वारा, आप सफलता के अवसरों में वृद्धि होगी.

ए एफ़ क्यु के द्वारा समझा जा सकता है निविदा (उदाहरण_
एफ ऐ क्यू (FAQ)
प्रश्न- कॉफमो की क्या भूमिका है
उत्तर- कॉफमो विभिन्न रेलोंउत्पादन इकाइयोंकार्यशालाओं के लिए मशीनी एवं संयंत्र की खरीद करता है।
प्रश्न- कॉफमो द्वारा जारी निविदाओं संबंधी विस्तृत जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं
उत्तर- देश के विविध प्रमुख समाचारपत्रों में छपे विज्ञापनों द्वारा । इस की जानकारी कॉफमो कार्यालय के भंडार विभाग में सूचना-पट्ट पर लगी सूचना द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं।
प्रश्न- क्या निविदाएं निशुल्क उपलब्ध है
उत्तर - नहीं, गैर अंतरणीय बोली दस्तावेज अनुरोध पर जारी किए जाते हैं,ये निविदा सूचनाओं में दर्शाई गई लागत पर उपलब्घ है,जो नकद राशि या वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारीकॉफमो,नई दिल्ली को देय क्रास डिमांड ड्रापऊट द्वारा भुगतान कर प्राप्त कर सकते हैं। उन बोलीकर्त्ताओं को जो सिंगल प्वाइंट योजना के अधीन आने वाली निविदित मदों के लिए एन.एस.आई.सी .के साथ रजिस्टर्ड हैं को निविदा दस्तावेज निशुल्क प्रदान किए जाते हैं।
प्रश्न- कॉफमो कार्यालय में बोली दस्तावेज की बिक्री का क्या समय हैं
उत्तर- कॉफमो कार्यालय में बोली दस्तावेज की बिक्री का समय सभी कार्यदिवस में 10.30बजे से 15.00 तक है ।भोजन अवकाश 13.30 बजे से 14.00 तक छोड़ कर। निविदाएं निविदा खुलने की तिथि से एक दिन पूर्व तक भी खरीद सकते हैं।
प्रश्न- निविदा खुलने की तिथि को निविदा को कितने बजे तक जमा करा सकते हैं और यह कब खुलती है
उत्तर- निविदा खुलने की तिथि को निविदा को 11.00 बजे तक जमा किए जाते हैं और उसी दिन सार्वजनिक रुप में 11.30 बजे खोली जाती है
प्रश्न- विलंबित और विलम्ब-निविदाएं क्या हैं
उत्तर- विलंबित निविदाएं वे निविदाएं हैं जो निविदा प्रस्तुत करने के समय से और देय तिथि के बाद लेकिन निविदा खुलने के समय से पूर्व प्राप्त होती है विलम्ब निविदाएं वे निविदाएं हैं जो निविदा खुलने की तिथि और समय से बाद प्राप्त होती हैं ।
प्रश्न- क्या विलम्बविलबित निविदाओं पर विचार किया जाता है।
उत्तर- नहीं,कॉफमो द्वारा विलम्बविलंबित निविदाओं पर कोई विचार नहीं किया जाता है।
प्रश्न- क्या बोलीकर्त्ता अपने प्रस्ताव के साथ अपेक्षित बयाना राशि जमा करा सकते हैं
उत्तर- जी हां, बोलीकर्त्ता निविदा सूचनाओं में दर्शाई गई अपेक्षित बयाना राशि को बैंक गारंटी फार्म या बोली दस्तावेज में दर्शाये गए किसी अन्य फार्म में जमा करा सकते हैं । फिर भी,निविदित मदों के लिए एनएसआईसी के साथ पंजीकृत्त बोलीकत्ताओं को बोली गारंटी जमा करने से छूट दी जाती है।
प्रश्न- क्या कॉफमो कार्यालय द्वारा बोलीकर्त्ता द्वारा खरीदी गई निविदा के रद्द किये जाने के मामले में खरीदी गई निविदा लागत प्रतिदाय होगी ।
उत्तर- ऐसे मामलों में बोलीकर्त्ता के अनुरोध पर किसी अन्य बोलीकर्त्ता द्वारा खरीदी गई अन्य निविदा के बदले निविदा लागत समायोजित की जाएगी।
प्रश्न- क्या कॉफमो द्वारा जारी विज्ञापित निविदा में विदेशी पड्ढर्में भाग ले सकती हैं
उत्तर- विज्ञापित निविदाएं केवल देशी विनिर्माणकर्त्ताओं या उनके प्राधिकृत एजैंटों के लिए बुलाई जाती हैं। विज्ञापित निविदा के विरुद्ध विदेशी फर्में विचारणीय नहीं हैं कैसे भी,कॉफमो द्वारा जारी गलोबल निविदाओं के विरुद्ध प्रस्तावों पर विदेशी फर्मों से विचार किया जाता है।
प्रश्न- क्या बोलीकत्ताओं के अनुरोध पर निविदा सूचनाओं में निर्दिष्ट निविदा खुलने की तिथि को ाोर आगे बढाय़ा जा सकता है।
उत्तर- सामान्यतः निविदाएं निविदा सूचनाओं में निर्दिष्ट तिथि को ही खोली जाती हैं। फिर भी, केवल वैयक्तिक मामले में गुणों पर निर्भर करते हुए विधिमान्य के आधार पर निविदा खुलने की तिथि को आगे बढाय़ा जाता है। प्रश्न- सफल बोलीकत्ताओं के लिए अपेक्षित भुगतान जमा सिक्योरिटी राशि क्या है
उत्तर- सफल बोलीकत्ताओं के लिए आदेश के मूल्य के 10प्रतिशत के बराबर परफोरमैंस बैंक गारंटी फार्म में अपेक्षित भुगतान जमा सिक्योरिटी राशि जमा करा सकते हैं। कैसे भी,विशिष्ट मदों के लिए एनएसआईसी के साथ पंजीकृत्त लघु उद्योग धन्धों को आर्थिक सीमा के मूल्य तक जो इस के लिए पंजीकृत्त हैं भुगतान जमा सिक्योरिटी में छूट दी जाती है।
प्रश्न- बोलीकत्ताओं के लिए अर्हता मानदंड क्या है
उत्तर- बोलीकर्त्तानिविदाकर्त्ता अनुज्ञापित विनिर्माणकर्त्ता एवं उसके पास पर्याप्त संयंत्र तथा विनिर्माण क्षमता और गुणवत्ता आश्वासन प्रोग्राम होना चाहिए। बोलीकर्त्ता के पास प्रस्तावित या उसी प्रकार की पिछले 3 साल के दौरान विनिर्मित मशीन हो। मशीनों की वसूली वैयक्तिक निविदा में दी गई विनिर्मित मशीन की मात्रा के प्ररुप है।
प्रश्न- क्या रेलवे मशीनों को पुनः ठीक। रिकंडशनिंग ।पर विचार करती हैं।
उत्तर- जी हां, चयनित क्षेत्रों में मशीनों को पुनः ठीक किया जा रहा है।

प्रश्न- कॉफमो द्वारा सामान्यतः किस प्रकार की मशीनरी एवं संयंत्र की वसूली की जाती हैं।
उत्तर-
क्र0सं0 विवरण
1. एयर कम्प्रेशर
2. एक्सल शॉप मशीन
3. बांड सॉस
4. बोरिंग मशीन
5. क्लीनिंगवाशिंग प्लांटस
6. ड्रिलिंग मशीन
7. डायनमिक बैलेसिंग मशीन
8. इलैक्ट्रीकल उपस्कर
9. गियर मैन्युफैक्चिरंग मशीन
10. गराइनडिंग मशीन
11. हैमसरस
12. होनिंग मशीन ।वर्टिकल।
13. मशीनिंग सैंटर ।टूलड अप।
14. मैटिरियल हैंडलिंग उपकरण
15. मैैट्रोलोजी उपकरण
16. माइलिंग मशीन
17. पेटिंग मशीन
18. प्लानिंग मशीन
19. प्रैस
20. प्रिटिंग मशीन
21. पराफाइल कटिंग मशीन
22. शेयरिंग पनचिंगकरोपिंगनिबलिंग मशीन
23. स्पैक्टोमीटरस
24. स्प्रिंग मैन्युफैक्चरिंग मशीन
25. सरफेेस प्रीपरेशन सिस्टम
26. टैस्टिंग मशीन
27. थरडिंग मशीन
28. ट्रैक्शन मोटर शॉप मशीन
29. ट्रेनिंग मशीन
30. ट्रनिंग मशीन
31. वैल्डिंग मशीन
32. व्हील लेथ
33. व्हील प्रैस
34. व्हील टायर लिप रोलिंग मशीन
35. सिमूलेटर इन मोशन टाइप
36. री-रेलिंग इक्यूपमैंट ।इम्पोरटिड।
37. हाईड्रोलिक रैस्कयू डिवाइस ।इम्पोरटिड।
38. फरनैस डायरैक्ट एक्ट मैल्टिंग
39. रेल कम रोड़ व्हीकल
40. टनल इमेज स्कनिंग एंड थरमल

41. सैमी पिट टाइप बी जीएम जी स्टैटिक
42. ऑयल फायरड फरनैस
43. सीएनसी कम शॉपऊट माइलिंग मशीन फार डीजल लोको
प्रश्न- क्या कॉफमो में फर्मपूर्तिकार ।स्पलायर। की पंजीकरण की प्रणाली है
उत्तर- कॉफमो में पूर्तिकार ।स्पलायर। की पंजीकरण की प्रणाली नहीं है।
प्रश्न- प्रस्तावों के भुगतान को विदेशी मुद्रा में सम्मिलित कर उनका मूल्यांकन कैसे करते हैं
उत्तर- आयातित मदों के लिए प्रस्तावों के भुगतान को विदेशा मुद्रा में किया जाता है,तुलना के उद्देश्य इस मुद्रा को निविदा खुलने की तिथि में प्रभावी बी.सी.बिक्री विदेशी विनिमय के सरकारी दर पर भारतीय मुद्रा में परिवर्तित कर दी जाती है। रुपान्तरण के लिए जहां अंतिम मूल्यांकन में 3 माह ओर बढऩे और क्रीमत बोली के खुलने के बीच होने वाली देरी की दशा में रुपान्तरण के लिए में अंतिम मूल्यांकन की तिथि को एस बी आई की बी.सी बिक्री दर अपनाई जाती है।
प्रश्न- निविदाओं का मूल्यांकन कैसे किया जाता है
उत्तर- निविदाओं का मूल्यांकन तीन अवस्थाओं में किया जाता है, प्रथम अवस्था में निविदा का मूल्यांकन भंडार शाखा द्वारा वाणिज्य रुप में और लेखा विभाग द्वारा सत्यापित किया जाता है, दूसरी अवस्था में,तकनीकी मूल्यांकन किया जाता है और अंतिम रुप में निविदा कमेटी निविदा को स्वीकार्य प्राधिकारी को सिफारिश के लिए भेजती है।
प्रश्न- सामान्य निविदा संघटन क्या है
उत्तर- निविदा समिति में सामान्यतः तीन सदस्य होते हैं, प्रत्येक शाखा से, भंडार,लेखा और यांत्रिक विभाग से एक- एक सदस्य होते है। निविदा स्वीकार के लिए सक्षम अधिकारी द्वारा यह समिति नियुक्त की जाती है।
प्रश्न- निरीक्षण कैसे किया जाता है
उत्तर- जी हां, विकल्प रुप से निरीक्षण किया जाता है।
प्रश्न- डाटा सेफटी के लिए नई एचसीएल इन-बिल्ट टैक्नोलोजी की यूएसपी क्या है।
उत्तर- कॉफमो द्वारा वसूली की गई मशीनरी एवं संयंत्र का निरीक्षण सामान्यतः राइटस करता है आयातित मदों के लिए,यह निरीक्षण, लंदन,बर्लिन तथा पेरिस में स्थित भारतीय राजदूतावास में भारतीय रेल के प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है।
 

0 comments:

Post a Comment